रसूख के दबाव में छह माह से अटकी नाले पर संचालित नौ स्टोन क्रशरों के खिलाफ कार्रवाई

भरतपुर/पहाड़ी. नांगल में जलबहाव एरिया में संचालित करीब नौ स्टोन क्रशरों के खिलाफ छह माह में सिर्फ रसूख के दबाव में कार्रवाई नहीं हो सकी है। अब यह मामले में अवमानना को लेकर शिकायत की गई है। सवाल यह भी है कि ज्यादातर अधिकारी इस आदेश के प्राप्त होने से इंकार करते रहे। अब शिकायत पहुंची है तो उसका अध्ययन कराने का दावा किया जा रहा है। यह पहला मामला नहीं है कि जब जलबहाव क्षेत्र में अतिक्रमण का मामला उठा है। इससे पहले भी नांगल में सरकारी नाले पर अतिक्रमण कर स्टोन क्रशर संचालित करने का मामला सामने आया था, लेकिन रसूख के दबाव में उस समय भी कार्रवाई नहीं हो सकी। पुराने मामले पर नजर डालें तो सामने आता है कि वर्ष 2014 में तत्कालीन एसडीएम शैलेष सुराणा ने नागल क्रशर जोन मेे धौलेट के खसरा नंबर 142 व 232 गैरमुमकिन नाले की जांच में सात क्रशरों की ओर से अतिक्रमण करना पाया था। जिन्हें मौके पर नाले को अवरुद्ध कर दिया था। उसके बाद तत्कालीन तहसीलदार महावीर प्रसाद ने जीपीएस से पैमाइस कराने के बाद करीब 6-7 बिस्बा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण स्वीकार किया था। अतिक्रमण हटाने के भी आदेश दिए गए, लेकिन तत्कालीन हल्का पटवारी, ग्राम पंचायत व कर्मचारियों की मिलीभगत के चलते कार्रवाई में इतिश्री कर दी गई। इस मामले में उच्च न्यायालय में जनहित याचिका नम्बर वर्ष 2020 में पेश हुई। हाइकोर्ट में दायर जनहित याचिका पर 27 जनवरी को डीबी बैंच ने निर्णय सुनाते हुए नांगल में जलबहाव क्षेत्र में संचालित नौ स्टोन क्रशरों झिरका स्टोन क्रशर गांव नांगल, शिव ग्रिट स्टोन क्रशर नांगल, एसवीएम स्टोन क्रशर, आरके स्टोन क्रशर, आरके स्टोन क्रशर, न्यू ऐरा स्टोन क्रशर, लार्ड शिवा स्टोन क्रशर नांगल, संगम स्टोन क्रशर, सांई स्टोन क्रशर को जलबहाव क्षेत्र में संचालित बताया था। इस पर 27 जनवरी 2020 को कोर्ट ने आदेश दिया था कि क्रशर की स्थापना अवैध जमीन व जलबहाव पर है। ऐसे में इनका अनापत्ति प्रमाण पत्र वापस लिया जाए एवं ऐसी सरकारी भूमि की रक्षा की जाए, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है।

इधर, अवैध वसूली का निकाला नया रास्ता, रास्ते का कूपन किया बंद

क्रशर जोन में रास्ता निर्माण व पानी का छिड़काव कराने के नाम पर हो रही अवैध वसूली को लेकर मामला दर्ज होने के बाद भी पुलिस अधिकारी शांत है। हालात यह है कि अब खननमाफिया के इशारे पर क्रशर संचालकों को दी जाने वाली लोडिंग पर्ची को बंद कर दिया है। इससे अवैध वसूली का कोई भी साक्ष्य नहीं मिल सके। एक ट्रक संचालक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया है कि कूपन सिस्टम बंद कर नया तरीका अपना लिया गया है। क्रशर संचालक लोडिंग के नाम पर 250 रुपए की वसूली कर रहा है। जबकि खनन सामग्री लोडिंग करना क्रशर संचालक के जिम्मे है। हालांकि गत दिनों सीमावर्ती हरियाणा के फिरोजपुर झिरका मे स्थित क्रशर एसोसिएशन के कार्यालय पर इस जबरन वसूली से नाराज क्रशर संचालकों को मनाने के लिए बैठक की गई। इसमें एक क्रशर संचालक ने पूरे साक्ष्य के साथ जिला कलक्टर, एसपी व डीआइजी से शिकायत करने की भी चेतावनी दे डाली।

भाजपा का आरोप...रसूखदारों के दबाव में हो रही खनन क्षेत्र में अवैध वसूली

खनन क्षेत्र में हो रही अवैध वसूली के मामले को लेकर अब भाजपा भी विरोध में उतर आई है। मामले को लेकर रविवार को भाजपा कार्यकर्ताओं की एक बैठक बुलाई गई। इसके बाद भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष व डांग विकास बोर्ड के पूर्व चेयरमेन जवाहर सिंह बेढम ने खनन इलाके में अवैध वसूली के मामले में राज्य सरकार सहित प्रशासन व पुलिस पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि कामां-पहाड़ी इलाके में राज्य सरकार के इशारे पर अवैध वसूली का खेल चल रहा है। रसूखदारों के दबाव में खुलेआम वाहन चालकों से अवैध वसूली की जा रही है। खुलासों के बाद भी राज्य सरकार, पुलिस व प्रशासन के स्थानीय व जिलास्तरीय अधिकारी सोए हुए हैं। प्रशासन, पुलिस से लेकर खनिज विभाग के अधिकारी जिस तरह इस अवैध खेल पर चुप्पी साधे बैठे हैं। उससे लगता है कि इस अवैध कमाई का बंटवारा उन रसूखदारों और सरकार में दखल रखने वालों के बीच हो रहा हैं। यहां काम करने वाले क्रशर संचालक परेशान हैं। इनके खौफ की वजह से वो अपनी आवाज भी दबी जुबान में उठा रहे हैं। 250 रुपए प्रति वाहन अवैध वसूली हो रही है। जानकारी में आया है इस अवैध उगाही के लिए फिरोजपुर झिरका में पूरी योजना तैयार की गई थी। क्रशर संचालकों को रसूखदारों ने वहां बुलाया और अवैध उगाही के लिए एक एसोसिएशन का गठन करा दिया। बैठक में पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष रविन्द्र जैन, मंडल अध्यक्ष शिशुपाल शर्मा, शिखर जैन, लियाकत, अशोक वकील, हरगोविन्द गुर्जर, भगवान सिंह राजपूत, धर्मचंद पंडा, उमर गाजूका, रामवीर सरपंच, आरिफ भौंरी, रतन सिंह पूर्व सरपंच, मनीष शर्मा, विपुल शर्मा, निरंजन सिंह आदि थे।

-ऐसे मामलों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। एसएचओ से बात कर जानकारी ली गई है। 250 रुपए अवैध वसूली की शिकायत को लेकर परिवादी ने पहाड़ी थाने में मामला दर्ज करा दिया है। प्रकरण की जांच के बाद आवश्यक रूप से उचित कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. अमनदीप सिंह कपूर
एसपी



source https://www.patrika.com/bharatpur-news/action-against-nine-stone-crushers-operating-on-the-drain-6297702/

Comments

Popular posts from this blog

...कैबीनेट मंत्री की फर्जी डिजायर से भरतपुर की राजनीति में बड़ा भूचाल

हवा भरने वाले कम्प्रेशर में ऐसा ब्लास्ट, करीब 60 फीट दूर जाकर गिरा दुकानदार, मौत

भाजपा की नैया पार लगाने को तैयार किए जाएंगे पन्ना प्रमुख