तीन साल में शुरू नहीं हो पाई आगरा-जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन, अब कोरोना ने थामी रफ्तार

भरतपुर. यात्रियों की सहूलियत के लिए रेल मंत्रालय ने करीब तीन साल पहले आगरा-जयपुर रेलमार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेन संचालन को लेकर प्रक्रिया शुरु की गई थी। इतना ही नहीं आगरा-बांदीकुई के बीच इलेक्ट्रिक लाइन का कार्य पूर्ण होने पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का ट्रायल भी हो गया। लेकिन, कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाए लॉक डाउन में बांदीकुई से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक लाइन का कार्य ठप हो गया। अब तीन साल बाद भी आगरा-जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरु नहीं होने से दैनिक यात्रियों की उम्मीद धूमिल होती नजर जा रही। आगरा-बांदीकुई के बीच दो अलग-अलग चरण में राशि स्वीकृत कर निर्माण कार्य पूर्ण किया गया। बाद में बांदीकुई-जयपुर के बीच दो अलग-अलग चरण में कार्य शुरू हुआ। लेकिन, कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर देश में हुए लॉक डाउन के चलते बस्सी से जयपुर के बीच निर्माण कार्य अटक गया।


बांदीकुई-बस्सी के बीच कार्य पूर्ण

बांदीकुई जंक्शन से जयपुर के बीच दो अलग-अलग चरण में इलेक्ट्रिक कार्य होना है। जिसमें पहले चरण में बांदीकुई से बस्सी एवं दूसरे चरण में बस्सी से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक कार्य पूरा होना शामिल है। जानकारी के अनुसार बांदीकुई से बस्सी के बीच इलेक्ट्रिक कार्य पूर्ण कर निरीक्षण किया गया। लेकिन, लॉक डाउन होने से बस्सी से जयपुर के बीच कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है।


आगरा-बांदीकुई के बीच दो चरण में काम

विभागीय जानकारी के अनुसार गत २८ जुलाई २०१७ में करीब ९१.२३ करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत कर आगरा ईदगाह से भरतपुर एवं अछनेरा से मथुरा के बीच एवं १९ दिसम्बर २०१७ में करीब ८७.६८ करोड़ रुपए की राशि खर्च कर भरतपुर से मण्डावर व मण्डावर से बांदीकुई के बीच इलेक्ट्रिक लाइन का कार्य शुरू हुआ। अब केवल बस्सी से जयपुर लाइन पर कार्य रह जाने से इलेक्ट्रिक टे्रन शुरू होने में विलम्ब हो रहा है।


इलेक्ट्रिक ट्रेन का हो चुका ट्रायल

आगरा-बांदीकुई के बीच इलेक्ट्रिक लाइन का चार अलग-अलग चरण में सीआरएस निरीक्षण कर इलेक्ट्रिक ट्रेन का ट्रायल किया गया। गत ३० मार्च २०१९ को भरतपुर से मण्डावर व १३ मई २०१९ को मण्डावर से बांदीकुई के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन का ट्रॉयल किया गया। लेकिन, बाद में बांदीकुई-जयपुर के बीच निर्माण कार्य अधूरा होने के चलते इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन नही हो सका। रेलवे सलाहकार समिति सदस्य अरविंदपाल सिंह ने बताया कि संचालन को लेकर रेलवे के उच्चाधिकारियों से चर्चा की है। कोरोना महामारी की वजह से काम बंद हो गया जो अब वापस शुरू हो गया है।



source https://www.patrika.com/bharatpur-news/electric-train-between-agra-and-jaipur-could-not-start-in-three-years-6357620/

Comments

Popular posts from this blog

...कैबीनेट मंत्री की फर्जी डिजायर से भरतपुर की राजनीति में बड़ा भूचाल

हवा भरने वाले कम्प्रेशर में ऐसा ब्लास्ट, करीब 60 फीट दूर जाकर गिरा दुकानदार, मौत

भाजपा की नैया पार लगाने को तैयार किए जाएंगे पन्ना प्रमुख