रेलवे रिजर्व, रोडवेज में भारी भीड़

भरतपुर . रेलवे में सिर्फ रिजर्वेशन से ही यात्री सफर कर रहे हैं। ऐसे में रोडवेज में यात्रियों की रेलमपेल बढ़ गई है। दीपावली का त्योहार मनाने अपने घर आए लोग अब लौटने लगे हैं। ऐसे में रोडवेज में यात्री भार यकायक बढ़ गया है। आलम यह है कि रोडवेज प्रबंधन राजधानी दिल्ली एवं जयपुर के लिए अतिरिक्त बसें भेज रहा है। ऐसे में रोडवेज का मुनाफा भी बढ़ गया है।
मार्च माह में लॉकडाउन लगने के बाद रोडवेज के चक्कर थम गए थे, जो अब रफ्ता-रफ्ता रफ्तार पकडऩे लगे हैं। हालांकि कोरोना का असर अब भी सफर पर साफ नजर आ रहा है, लेकिन त्योहारी सीजन ने अब रोडवेज को राहत दी है। रोडवेज प्रशासन का कहना है कि त्योहार पर लोग अपने घर दीपावली मनाने आए थे, जो अब वापस अपनी कार्यस्थली लौट रहे हैं। रेलवे में महज लोग रिजर्वेशन से ही सफर कर पा रहे हैं। ऐसे में रेलवे में जल्दी से लोगों को सीट नहीं मिल पा रही है। इसके चलते यात्रियों ने सुकून भरे सफर के लिए अब रोडवेज को चुना है। खास तौर से दिल्ली एवं जयपुर जाने के लिए यात्री भार इन दिनों खूब निकल रहा है।

6 से 8 बसें लगाईं अतिरिक्त

लोहागढ़ डिपो के यातायात प्रबंधक योगेन्द्र सिंह बताते हैं कि इन दिनों यात्री भार में इजाफा होने के चलते अतिरिक्त बसें लगाई हैं। खास तौर से दिल्ली जाने वाली रुटीन की बसों के अलावा 6 से 8 बसें अतिरिक्त भेजी जा रही हैं। इसी प्रकार जयपुर जाने के लिए भी बसों की अतिरिक्त व्यवस्था की है, जिससे यात्री सुगम सफर कर सकें। बस स्टैण्ड से प्रत्येक 10 मिनट में एक बस जयपुर के लिए रवाना हो रही है। इसके अलावा कामां एवं कोसी आदि के लिए भी खूब बसें चलाई जा रही हैं।

मुनाफे में घूम रहा चक्कर

यात्री भारी बढऩे से रोडवेज का चक्कर अब मुनाफे में घूम रहा है। पहले जहां यात्री भार 80 से 82 प्रतिशत चल रहा था, जो अब बढ़कर 90 से 91 तक पहुंच गया है। इन दिनों रोडवेज के यात्री भार में करीब 10 से 12 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इससे रोडवेज का चक्कर अब मुनाफे में घूम रहा है।

कोरोना का भी ख्याल

रोडवेज प्रशासन यूं तो यात्रियों को हर मुमकिन सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास कर रहा है, लेकिन कोरोना गाइड लाइन की पालना करने की भी यात्रियों को नसीहत दे रहा है। इसके लिए बाकायादा स्पीकर से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंस बनाए रखने का आह्वान किया जा रहा है। इसके अलावा बस में सिर्फ सीट के हिसाब से भी यात्रियों को बिठाया जा रहा है। खास परिस्थितियों में ही अतिरिक्त यात्रियों को बस में बैठने की छूट दी जा रही है।

छोटे रूटों पर बसों में घूम रहा कोरोना

जिले की तहसीलों को जाने वाली रोडवेज बस हो या लोक परिवहन सेवा की बसें, सभी की स्थिति यह है कि इन बसों में भारी भीड़ उमड़ रही है। इससे जहां कोरोना का खतरा बना हुआ है तो दूसरी ओर कोरोना गाइडलाइन धज्जियां उड़ रही है। लोक परिवहन सेवा की बसों की हालत तो इतनी खराब है कि इनमें क्षमता से अधिक सवारियों को बैठाया जा रहा है। ऐसे में इन बसों में खतरा और भी ज्यादा दिखाई पड़ रहा है, लेकिन जांच के नाम पर संबंधित विभाग की ओर से खानापूर्ति की जा रही है।


इनका कहना है

दीपावली के त्योहार के बाद अचानक यात्री भार में वृद्धि हुई है। यात्री भार इन दिनों 10 से 12 प्रतिशत बढ़ा है। ऐसे में दिल्ली एवं जयपुर के लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है। यात्री भार बढऩे से आय में भी इजाफा हुआ है।

योगेन्द्र सिंह, प्रबंधक यातायात लोहागढ़ डिपो



source https://www.patrika.com/bharatpur-news/heavy-rush-in-railway-reserve-roadways-6532971/

Comments

Popular posts from this blog

...कैबीनेट मंत्री की फर्जी डिजायर से भरतपुर की राजनीति में बड़ा भूचाल

हवा भरने वाले कम्प्रेशर में ऐसा ब्लास्ट, करीब 60 फीट दूर जाकर गिरा दुकानदार, मौत

भाजपा की नैया पार लगाने को तैयार किए जाएंगे पन्ना प्रमुख