नश्तर सी चुभ रही हवा...पारा माइनस @ 2, ठिठुरा रहा विदा ले रहा दिसम्बर

भरतपुर. दिसम्बर की सर्दी लोगों की धूजणी छुड़ा रही है। पारे के जमाव बिंदु की ओर जाने से सर्दी सितम ढाती नजर आ रही है। तेज गलनभरी सर्दी के बीच लोग घरों में कैद होने को मजबूर हो रहे हैं। तेज सर्दी के बीच लोगों को धूप में भी गलन का एहसास हो रहा है। आलम यह है कि सर्दी से निजात पाने के लिए लोग हीटर और अलाव का सहारा ले रहे हैं। सुबह-शाम तेज सर्दी के बीच लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान 17.1 एवं न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस रहा। ऐसे में इस मौसम में जहां फसलों का नुकसान हो सकता है तो सेहत के लिए भी घातक है। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे मौसम में बच्चे व बुजुर्गों की सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिले में बुधवार को भी सर्दी के तेवर खासे तीखे बने रहे। सुबह जागने पर लोगों को बर्फीली सर्दी का एहसास हुआ। ऐसे में लोग घरों में ही कैद रहे। तेज सर्दी के बीच हाइवे पर वाहनों की रफ्तार थमी नजर आ रही है। सुबह हल्की धुंध के बीच वाहन रेंगते हुए लाइट जलाकर निकल रहे हैं। तेज सर्दी में दुपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सर्दी का असर बाजारों में भी देखा जा रहा है। बाजार में सुबह जहां दुकानें कुछ देरी से खुल रही हैं। वहीं देर शाम ग्राहकों की आवाजाही कम होने के कारण जल्दी बंद हो रही हैं। तेज सर्दी के बीच नौनिहाल और बुजुर्गों को खासी दिक्कत हो रही है।

आगे क्या...मौसम साफ रहा तो और गिर सकता है पारा

विशेषज्ञों की मानें तो उत्तरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने और हवा का दबाव बनने से मैदानी इलाकों की ओर हवा का रुख बना हुआ है। इससे शीत लहर चल रही है और तापमान नीचे गिरा है। यदि आसमान साफ रहता है तो तापमान और भी नीचे जा सकता है। फिलहाल मौसम विभाग ने प्रदेशभर में आगामी चार दिन की चेतावनी भी दी है।

अब खांसी-जुकाम की बढ़ रही समस्या

सर्दी के अंदर तापमान घटने से बच्चों व बुजुर्गों में खांसी व जुकाम की समस्या बढ़ रही है। इसके अलावा कई दूसरे वायरस एक्टिवेट होने से निमोनिया व रोटा वायरस डायरिया की समस्या भी बढ़ेगी। नवजात शिशु में हाइपोथर्मिया की समस्या भी बढऩे के चांसेस सर्दियों में रहते हैं। सर्दी में बच्चों का विशेष ध्यान रखें और बच्चों को जितने कपड़े हम पहने उसे एक ज्यादा पहनाए। इसके अलावा सर्दी के मौसम में टॉन्सिल और फैरिंजाइटिस की समस्या भी बच्चों में बढ़ती है और गले में सूजन भी सर्दियों में ज्यादा देखने को मिलता है।



source https://www.patrika.com/bharatpur-news/december-was-getting-cold-6603462/

Comments

Popular posts from this blog

...कैबीनेट मंत्री की फर्जी डिजायर से भरतपुर की राजनीति में बड़ा भूचाल

हवा भरने वाले कम्प्रेशर में ऐसा ब्लास्ट, करीब 60 फीट दूर जाकर गिरा दुकानदार, मौत

भाजपा की नैया पार लगाने को तैयार किए जाएंगे पन्ना प्रमुख