रिपोर्ट नेगेटिव करने को पॉजिटिव होना जरूरी

भरतपुर. कोरोना से संक्रमित होने के बाद यदि रिपोर्ट नेगेटिव लानी है तो पॉजिटिव (सकारात्मक) रहना बेहद जरूरी है। यह कोरोना को हराने की सबसे अचूक दवा है। दवाओं के सेवन के साथ मन को मजबूत करने से ही कोरोना को काबू में किया जा सकता है। यह कहना है मनोनीत पार्षद रघुवीर ठाकुर का, जो कोरोना को हराकर अब पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं।
पार्षद रघुवीर ठाकुर बताते हैं कि कोरोना संक्रमित भाई की तीमारदारी में वह खुद 23 अप्रेल को कोरोना से संक्रमित हो गए। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर थोड़ा डर लगा, लेकिन अगले ही पल कोरोना पर जीत हासिल करने की ठान ली और हिम्मत से मन को मजबूत कर होम आइसोलेट कर लिया। ठाकुर का कहना है कि इसके बाद डॉ. प्रभुत्व गोयल से फोन पर परामर्श कर उनके निर्देशानुसार इलाज शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि बीमारी से उबरने के लिए दवाओं के साथ मन को मजबूती देने के लिए योग-प्राणायाम का सहारा लिया। बचपन में स्कूल में सिखाई गई पीटी भी इसमें खूब काम आई। उन्होंने बताया कि पॉजिटिव होनेे के बाद मुंह का स्वाद चला गया, लेकिन मैंने खाना नहीं छोड़ा और सुपाच्य भोजन लेता रहा। इस संकट काल से निकलने में मेरी सकारत्मक सोच बहुत कम आई। उन्होंने बताया कि इस दौरान मैंने सोशल मीडिया नेटवर्क बंद किया। वजह, उस समय इन पर नकारात्मक खबर ज्यादा ही चल रही थीं, इससे मेरा मनोबल कमजोर हो रहा था, लेकिन परिवार एवं मित्रों ने फोन के जरिए मेरा हौसला बनाए रखा। डॉ. गोयल वीडियो कॉल के जरिए स्वास्थ्य की जानकारी लेकर परामर्श देते रहे। इसके अलावा डॉ. गौरव कपूर खुद कोरोना पॉजिटिव होने के बाद भी नियमित रूप से फोन पर स्वास्थ्य का हाल जानते रहे। साथ ही डॉ. असित श्रीवास्तव ने भी फोन पर हौसला अफजाई की। इसके जरिए मैं कोरोना से जंग जीतने में कामयाब रहा।

पत्रिका की खबरों ने बढ़ाया हौसला

पार्षद रघुवीर ठाकुर का कहना है कि इस बीच पत्रिका की खबरों ने मेरा खूब हौसला बढ़ाया। पत्रिका में प्रतिदिन ऐसे लोगों की कहानी छप रही हैं, जो कोरोना से जंग जीते हैं। ऐसी खबरों को पढ़कर मैंने भी ठान लिया कि मैं भी जल्द कोरोना को हरा दूंगा। ऐसी सकारात्मक खबरों का नतीजा यह रहा कि मैं मन से बेहद सकारात्मक हो गया और कोरोना से जंग जीत ली। इसके लिए उन्होंने पत्रिका का आभार जताया।

खान-पान का रखें खास ख्याल

पार्षद रघुवीर बताते हैं कि इस बीमारी के समय खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ताकतवर खाद्य वस्तुओं का सेवन खूब करना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही नारियल पानी आदि का सेवन करें। ताकि आपको ताकत मिलने के साथ शरीर भी सही रहेगा।



source https://www.patrika.com/bharatpur-news/needs-to-be-positive-to-report-negative-6865903/

Comments

Popular posts from this blog

...कैबीनेट मंत्री की फर्जी डिजायर से भरतपुर की राजनीति में बड़ा भूचाल

हवा भरने वाले कम्प्रेशर में ऐसा ब्लास्ट, करीब 60 फीट दूर जाकर गिरा दुकानदार, मौत

भाजपा की नैया पार लगाने को तैयार किए जाएंगे पन्ना प्रमुख